Share Market

Stock Market Today: शनिवार होने के बावजूद कुछ समय के लिये खुला रहेगा शेयर बाजार

Stock Market Today: शनिवार और रविवार को भारतीय शेयर बाजार आम तौर पर बंद रहता है। इस जगह पर काम नहीं होता। लेकिन शनिवार होने के बावजूद शेयर बाजार कुछ समय के लिए कारोबार के लिए खुला रहेगा। शनिवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई अपने डिजास्टर रिकवरी फैसिलिटी में प्रैक्टिस ट्रेडिंग सेशन आयोजित करेगा। एनएसई ने एक सर्कुलर में घोषणा की है कि 28 सितंबर को कैपिटल मार्केट सेक्टर में सिम्युलेटेड ट्रेडिंग सेशन होगा। इसके अलावा टेस्ट फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) में ट्रेडिंग होगी। इस दौरान आपदा रिकवरी साइट में बदलाव किया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि काम सामान्य तरीके से चलता रहे और किसी आपात स्थिति में स्टॉक एक्सचेंज की सेवाएं प्रभावित न हों।

Stock market

कब खुलेगा Stock Market

सर्कुलर में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने कहा है कि सिम्युलेटेड ट्रेडिंग सेशन शनिवार को दोपहर बारह से एक बजे तक होगा। इसके अलावा 30 सितंबर से 3 अक्टूबर तक आपदा रिकवरी साइट पर लाइव ट्रेडिंग सेशन होगा। इसका लक्ष्य किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में सिस्टम की जवाबदेही का अधिक विस्तार से मूल्यांकन करना है। NSE ने इस साल अब तक तीन अनूठे लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित किए हैं। इससे पहले, 2 मार्च और 18 मई को विशेष लाइव ट्रेडिंग सेशन निर्धारित किए गए थे। कोई भी महत्वपूर्ण संगठन आपदा रिकवरी साइट को बेहद महत्वपूर्ण मानता है।

T+0 सेटलमेंट का चक्र

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने T+0 सेटलमेंट को निलंबित कर दिया है। 30 सितंबर को यह सिस्टम लागू होने वाला था। NSE ने एक नोटिस में घोषणा की कि सेटलमेंट मैकेनिज्म अब बंद किया जा रहा है। आपको बता दें कि 2002 से पहले T+5 सेटलमेंट मैकेनिज्म था। इसके बाद 2002 में T+3 सेटलमेंट लागू हुआ। फिर 2003 में T+2 सेटलमेंट सिस्टम सामने आया। फिर पिछले साल जनवरी में T+1 सेटलमेंट मैकेनिज्म शुरू हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button