Share Market

Bharti Hexacom Shares: लिस्टिंग के तीन ही महीने में IPO निवेशक हुए मालामाल

Bharti Hexacom Share Price: फिक्स लाइन टेलीफोन और ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता भारती हेक्साकॉम 12 अप्रैल 2024 को सूचीबद्ध हुई। महज तीन महीने में इसने आईपीओ (IPO) निवेशकों का पैसा दोगुना से भी ज्यादा कर दिया है। फिलहाल इसके शेयर बीएसई (BSE) पर 5.49% की बढ़त के साथ ₹1124 पर कारोबार कर रहे हैं और निवेशकों को आईपीओ ₹570 पर जारी किया गया था। हालांकि, पिछले महीने 26 जून 2024 को यह ₹1368.85 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था, यानी उस समय आईपीओ निवेशकों को ज्यादा फायदा हुआ था। अब वैश्विक ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन Global brokerage firm JP Morgan) ने ओवरवेट रेटिंग के साथ इस पर कवरेज शुरू की है।

Bharti hexacom ipo 1712646167 11zon

भारती हेक्साकॉम: बढ़ती सब्सक्राइबर संख्या और आय का वृद्धिंति (Bharti Hexacom: Growing subscriber base and revenue growth)

जेपी मॉर्गन का मानना ​​है कि भारती हेक्साकॉम सिर्फ एक कारोबार पर ध्यान केंद्रित करती है और इसका 98% रेवेन्यू वायरलेस रेवेन्यू से आता है। इसका कारोबार राजस्थान और पूर्वोत्तर के इलाकों में फैला हुआ है, जहां टेलीफोन सेवाओं, इंटरनेट और पोस्टपेड इस्तेमाल (Usage of telephone services, internet and postpaid) की पहुंच कम है। इसके कारण, हेक्साकॉम को सब्सक्राइबर संख्या में मजबूत वृद्धि और प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) विस्तार से लाभ मिलता है। जेपी मॉर्गन के अनुसार, प्रति जनसंख्या इसकी स्पेक्ट्रम लागत 5G के लिए 54% और 4G के लिए 62% है, जो भारती के लिए राष्ट्रीय औसत से कम है। इसके अतिरिक्त, हेक्साकॉम का ARPU भारती के ARPU से केवल 2% कम है।

वित्तीय वर्ष 2025 और 2026 में टैरिफ में वृद्धि के संभावनाएं: एक विश्लेषण (Prospects for tariff hikes in FY 2025 and 2026: An analysis)

ब्रोकरेज का अनुमान है कि वित्तीय वर्ष 2025 में टैरिफ में 15% की बढ़ोतरी हो सकती है और वित्तीय वर्ष 2026 में भी 15% की बढ़ोतरी संभव हो सकती है। इस वृद्धि के साथ, कंपनी का राजस्व 17% CAGR से बढ़ सकता है और EBITDA भी वित्तीय वर्ष 2024-27 में 21% CAGR से बढ़ सकता है। इसके मद्देनजर, जेपी मॉर्गन ने इसे ओवरवेट रेटिंग (Overweight Rating) के साथ कवर करना शुरू कर दिया है। हालांकि, लक्ष्य मूल्य ₹1280 है, जो इसके रिकॉर्ड उच्च से काफी नीचे है।

भारती हेक्साकॉम: जेफरीज का पलटवार (Bharti Hexacom: Jefferies hits back)

जेफरीज ने रेटिंग घटाई एक तरफ, जेपी मॉर्गन ने भारती हेक्साकॉम पर सकारात्मक रुख अपनाया है, वहीं दूसरी तरफ, पिछले महीने ही जेफरीज ने इसकी रेटिंग घटा दी थी। जेफरीज ने इसे खरीदने की सिफारिश से घटाकर होल्ड (Hold) कर दिया। रेटिंग डाउनग्रेड के बावजूद, ब्रोकरेज ने इसका लक्ष्य मूल्य ₹1200 से बढ़ाकर ₹1290 कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button