Sensex

Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार में आई तेजी से हरियाली, Nifty 25900 के पार

Stock Market Today: आज यानी 23 सितंबर 2024 को भारतीय शेयर बाजार में रिकॉर्ड बढ़त देखने को मिली। निफ्टी और सेंसेक्स इंडेक्स ऐतिहासिक बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। एनएसई निफ्टी 50 ने 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 25,856.05 पर कारोबार शुरू किया, जबकि बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) ने 0.18 प्रतिशत की बढ़त के साथ 84,692.94 अंक पर कारोबार शुरू किया।

Stock market today
Stock market today

शेयर मार्केट में तेजी का कारण

निफ्टी 50 पर पहले कारोबारी सत्र में डिवीज लैबोरेटरीज (Divi’s Laboratories), भारती एयरटेल, एमएंडएम, एसबीआई और अदानी एंटरप्राइजेज सभी में तेजी देखी गई। आईसीआईसीआई बैंक, हिंडाल्को, आयशर मोटर्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और एलटीआईमाइंडट्री सभी में आज एक ही समय पर गिरावट देखी गई। एशियाई बाजारों में तेजी और विदेशी पूंजी प्रवाह भारतीय शेयर बाजार में हाल ही में आई तेजी का मुख्य कारण रहे। दोनों इंडेक्स ने अब तक का अपना उच्चतम स्तर छुआ। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 318.58 अंकों की बढ़त के साथ 84,862.89 अंकों के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। 25,911.70 अंकों पर, एनएसई निफ्टी ने 120.75 अंकों की बढ़त के बाद एक नया रिकॉर्ड बनाया।

सेंसेक्सम के इन शेयरों में आई तेजी

सेंसेक्स पर सूचीबद्ध 30 कंपनियों (Companies) में महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल, एनटीपीसी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, कोटक महिंद्रा बैंक, अदानी पोर्ट्स, टाटा स्टील और टाटा मोटर्स के शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज की गई।

आईटीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। शंघाई कंपोजिट, हांगकांग में हैंग सेंग और दक्षिण कोरिया में कोस्पी सभी एशियाई बाजारों में बढ़त दर्ज की गई।

शुक्रवार को अमेरिकी बाजार (American Market) मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए। 75.05 डॉलर प्रति बैरल पर, अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट ऑयल में 0.75 प्रतिशत की बढ़त देखी गई। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने शुक्रवार को 14,064.05 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button