Share Market

IREDA Share Price: इस कंपनी के शेयर में आई ताबड़तोड़ तेजी, जानें उछाल के पीछे का कारण

IREDA Share Price: गुरुवार को भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी के शेयर में उछाल देखने को मिला। कंपनी के शेयरों में उछाल की वजह बुधवार रात को की गई बड़ी घोषणा है। कंपनी ने कल बाजार बंद होने के बाद सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (Department of Public Asset Management) से 4500 करोड़ रुपये के वित्तपोषण को मंजूरी मिलने की जानकारी दी। इरेडा योग्य निवेशकों को ये बॉन्ड जारी करके इस जोखिम को कम करने की कोशिश करेगी। बीएसई में इरेडा के शेयर की कीमत आज कारोबार की शुरुआत में 234 रुपये पर थी। हालांकि, बाद में शेयर बाजार में इंट्रा-डे ट्रेडिंग (Intra-day Trading) के दौरान यह 237.50 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई। बुधवार से अब तक कंपनी के शेयरों में 4% से अधिक की तेजी आ चुकी है। इस वजह से इरेडा के शेयर की कीमत में जितनी तेजी आई, उतनी ही तेजी से इसमें सुधार भी हुआ।

Ireda share price
Ireda share price

7 प्रतिशत की बेची जाएगी हिस्सेदारी

फिलहाल सरकार के पास इरेड में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बुधवार के फैसले के बाद अब कंपनी में सरकार की 7 फीसदी हिस्सेदारी कम करना संभव हो गया है। गौरतलब है कि इरेडा के बोर्ड ने कंपनी के खजाने में 4500 करोड़ रुपये शामिल करने के प्रस्ताव को पहले ही मंजूरी दे दी है। बोर्ड ने राइट्स इश्यू, क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP), एफपीओ समेत अन्य माध्यमों से फंड जुटाने की योजना को भी मंजूरी दी थी।

भविष्य के लिए क्या है रणनीति

बताया जा रहा है कि इरेडा का लक्ष्य वित्त वर्ष 2024 तक यह रकम उधार लेना या इक्विटी के जरिए जुटाना है। आगे की बात करें तो कंपनी का एफपीओ जनवरी या फरवरी में आ सकता है। आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक कॉरपोरेशन अपने लोन पोर्टफोलियो (Portfolio) को चालू वित्त वर्ष में 85000 करोड़ रुपये तक बढ़ाना चाहता है।

वित्त वर्ष 2024 के अंत में इरेडा का ऋण आकार 59.650 करोड़ रुपये था। इस वर्ष अब तक इरेडा अपने निवेशकों को इक्विटी पूंजी में उनके द्वारा योगदान की गई राशि का 100 प्रतिशत से अधिक पुनर्भुगतान करने में सक्षम रहा है। लेकिन अधिकतम मूल्य (Max value) के स्तर को छूने और 310 रुपये पर बंद होने के बाद कंपनी की शेयर मूल्य आय में गिरावट आई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button