Share Market

Ola Electric Share Price: कंपनी के शेयरों में आ सकती है बड़ी उछाल, ब्रोकरेज फर्मों ने दी ‘Buy’ रेटिंग की सलाह

Ola Electric Share Price: इलेक्ट्रिक कार निर्माता ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के शेयरों को दो अंतरराष्ट्रीय ब्रोकरेज फर्मों (International brokerage firms) ने ‘खरीदें’ की सिफारिश के साथ कवर किया है। इस घोषणा के परिणामस्वरूप 17 सितंबर को शुरुआती कारोबार में कंपनी के शेयरों में 5% की वृद्धि हुई। गोल्डमैन सैक्स और बोफा सिक्योरिटीज दोनों ने ओला इलेक्ट्रिक के शेयरों से महत्वपूर्ण लाभ के लिए आशा व्यक्त की है। ओला इलेक्ट्रिक के शेयर का लक्ष्य मूल्य बोफा सिक्योरिटीज द्वारा 145 रुपये निर्धारित किया गया है, जो सोमवार के समापन मूल्य से लगभग 35% की संभावित वृद्धि दर्शाता है। इसके अलावा, गोल्डमैन सैक्स ने 160 रुपये का लक्ष्य मूल्य निर्धारित किया है और इस कंपनी को खरीदने की सिफारिश की है, जिसमें निवेशकों को 50% रिटर्न देने की क्षमता है।

Ola electric share price
Ola electric share price

ओला इलेक्ट्रिक के शेयरों में कुछ समय से गिरावट आ रही है। वर्तमान में, शेयर अपने सर्वकालिक उच्च स्तर (High Level) 157 रुपये से 30% नीचे कारोबार कर रहा है। इन नए मूल्य लक्ष्यों में ऐसी स्थिति में एक बार फिर से शेयर की चाल को बढ़ावा देने की क्षमता है।

बोफा सिक्योरिटीज की क्या है राय

बोफा सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में दोपहिया वाहन उद्योग में अब इलेक्ट्रिक वाहनों का योगदान 6.5% है। अब जबकि इलेक्ट्रिक स्कूटर पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर से सस्ते हैं, ईवी उद्योग में बड़ा बदलाव आने वाला है। उनके अनुसार, ओला इलेक्ट्रिक ने इस बाजार पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है और ब्रांड वितरण, वित्त उपलब्धता और उत्पाद पोर्टफोलियो (Portfolio) सहित महत्वपूर्ण कारकों को प्रबंधित करने में अच्छा काम किया है। ब्रोकरेज का अनुमान है कि 2028 तक सड़क पर ईवी का प्रतिशत 18% और 2030 तक 25% होगा।

गोल्डमैन सैक्स की क्या है राय

गोल्डमैन सैक्स के अनुसार, लंबी अवधि में ओला इलेक्ट्रिक भारत के इलेक्ट्रिक दोपहिया उद्योग में एक स्थायी लाभ प्राप्त कर सकती है। उनके अनुमान के अनुसार, यदि वित्त वर्ष 2024 और 2030 के बीच इसका राजस्व 40% CAGR से बढ़ता है, तो फर्म 2030 तक सब्सिडी के बिना भी मुक्त नकदी प्रवाह के स्तर पर ब्रेक-ईवन प्राप्त कर सकती है।

इसके अतिरिक्त, फर्म के पास संभावित 11.9% EBITDA मार्जिन और 27% RoIC है। हालाँकि, ओला इलेक्ट्रिक को कई संभावित बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें प्रतिद्वंद्विता, आंतरिक बिक्री उत्पादन का भविष्य और प्रत्यक्ष-से-उपभोक्ता नेटवर्क शामिल हैं।

सुबह करीब दस बजे एनएसई पर ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के शेयर 4.60% बढ़कर 112.55 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button