Business

UPI New Features: UPI ग्राहकों को मिलेगी ये खास सुविधा, 31 अक्टूबर से होगी लागू

UPI New Features: नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के अनुसार UPI लाइट के ग्राहक ऑटो टॉप-अप से लाभान्वित होने वाले हैं। इसका मतलब है कि ग्राहकों को अब अपने बैंक खातों से UPI लाइट में पैसे ट्रांसफर करने की बार-बार की असुविधा नहीं झेलनी पड़ेगी। ग्राहक के इनपुट की आवश्यकता के बिना ही राशि UPI वॉलेट में जमा हो जाएगी। 31 अक्टूबर वह दिन होगा जब नई सुविधा सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगी। इस संबंध में, NPCI ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी किया था। यह उपयोगकर्ताओं को उस स्तर तक ऊपरी सीमा निर्धारित करने की अनुमति देता है जिसके साथ वे ऑटो टॉप अप सुविधा चुनते हैं – UPI लाइट खाते को फिर से भरना। और डिफ़ॉल्ट रूप से, उपयोगकर्ताओं के लिए इस कार्यक्षमता को बंद करना हमेशा संभव होगा।

Upi new features
Upi new features

UPI पिन की नहीं होगी आवश्यकता

UPI लाइट सुविधा सक्षम होने के बाद भी, इसका उपयोग केवल छोटे भुगतानों के लिए किया जा सकता है। यह 500 रुपये से कम या बराबर के लेनदेन पर UPI पिन की आवश्यकता को हटा देता है। हालांकि, इस राशि से अधिक के लेनदेन के लिए, UPI पिन की आवश्यकता होती है।

एक राशि का किया जाना चाहिए चयन

इस सेवा के उपयोगकर्ता को यह तय करना होगा कि उनके बैंक खाते से उनके UPI लाइट खाते में कितना पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। अगर किसी उपयोगकर्ता का ‘UPI लाइट’ में बैलेंस खत्म हो जाता है, तो वह 1000 रुपये जैसी सीमा तय कर सकता है और अगर बैलेंस खत्म हो जाता है, तो उसके खाते में अपने आप 1000 रुपये जमा हो जाएंगे। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए UPI का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद होगा।

अधिकतम इतनी होनी चाहिए राशि

इसलिए उनके दिशा-निर्देशों के अनुसार, UPI लाइट में अधिकतम 2000 रुपये डाले जा सकते हैं। UPI ग्राहक इसके अनुसार एक बार में केवल 2000 रुपये से अधिक का ऑटो टॉप अप कर सकते हैं।

व्यवसायों और बैंकों पर लागू किए जाने चाहिए ये दिशा-निर्देश

  • जारीकर्ता बैंकों द्वारा UPI लाइट ऑटो टॉप अप सुविधा ऐसी होनी चाहिए, जिसके लिए मैंडेट बनाए जा सकें।
  • एक दिन में बैंक खाते से UPI लाइट खाते में पहले से तय की गई राशि को अधिकतम पांच बार ट्रांसफर किया जा सकता है।
  • अधिदेश सुविधा प्रदान करते समय, संबंधित बैंकों के साथ-साथ तीसरे पक्ष के भुगतान ऐप सेवा प्रदाताओं को भी जांच करनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button