Business

Adani Group और Infosys ने विश्व की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की सूची में बनाई जगह

World’s Best Companies of 2024 : टाइम की दुनिया की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की सूची में कई भारतीय निगम शामिल हैं, जिनमें अडानी समूह, एचसीएल टेक, इंफोसिस और विप्रो (Adani Group, HCL Tech, Infosys and Wipro) शामिल हैं। टाइम की सूची में 112वें स्थान पर रहने वाली एचसीएल टेक भारतीय फर्मों की सूची में शीर्ष पर है। विप्रो 134वें और इंफोसिस 119वें स्थान पर है। महिंद्रा समूह, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, कोटक महिंद्रा बैंक, आईटीसी लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अडानी समूह, एनटीपीसी लिमिटेड, यस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, गोदरेज एंड बॉयस, बजाज समूह, सिप्ला, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और एमआरएफ टाइम की 2024 की दुनिया की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में शामिल अन्य भारतीय कंपनियों में शामिल हैं।

Adani group
Adani group

इस सूची में एप्पल शीर्ष पर

टाइम की इस सूची में अडानी समूह 736वें स्थान पर है। विशाल अमेरिकी तकनीकी व्यवसाय एप्पल इस सूची में शीर्ष पर है। आयरलैंड का शीर्ष आईटी व्यवसाय एक्सेंचर इसके बाद आता है। इसके बाद Amazon, Microsoft और BMW Group का नंबर आता है।

इस सूची में तीन मानदंड शामिल

दुनिया की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की 2024 सूची में तीन मानदंड शामिल हैं – राजस्व वृद्धि, स्थिरता और कर्मचारी खुशी। टाइम के अनुसार, Apple, Microsoft और BMW जैसी कंपनियाँ अपने कर्मचारियों की भलाई में निवेश करना जारी रखती हैं। इस विशेषता के कारण, Statista और TIME ने अपनी सबसे हालिया सांख्यिकीय रेटिंग में उन्हें दुनिया की शीर्ष 1,000 फर्मों में स्थान दिया है।

तीसरे स्थान पर रहने वाली Alphabet है

तीसरे स्थान पर रहने वाली Microsoft, Google की मूल कंपनी Alphabet के बाद कर्मचारी खुशी के मामले में दूसरी सबसे ऊंची रैंक वाली फर्म थी। Microsoft ने कहा कि यह कर्मचारियों के विकास का समर्थन करने के लिए काम करता है। यह रणनीति आय बढ़ाने और कर्मचारी संतुष्टि को बनाए रखने में प्रभावी है। जब कर्मचारी खुशी की बात आती है, तो Apple चौथे स्थान पर आता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button