Share Market

Olectra Greentech Ltd Share: इलेक्ट्रिक बस बनाने वाली इस कंपनी के शेयर को खरीदने के लिए मची लूट

Olectra Greentech Ltd. Share: गुरुवार को इलेक्ट्रिक बस बनाने वाली कंपनी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड के शेयर पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। आज कंपनी के शेयर करीब 5% बढ़कर 1699.30 रुपये पर पहुंच गए। शेयरों में इस बढ़ोतरी की एक खास वजह है। दरअसल, सरकार ने बुधवार को ट्रक, बस और एंबुलेंस (Trucks, buses and ambulances) जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए 14,335 करोड़ रुपये की दो अहम परियोजनाओं को मंजूरी दी। 3,435 करोड़ रुपये के बजट वाली पीएम-ई-बस सेवा-भुगतान सुरक्षा तंत्र (PSM) परियोजना इन दो पहलों में से दूसरी है, जबकि पीएम ई-ड्राइव योजना पर 10,900 करोड़ रुपये खर्च होने हैं।

Olectra-greentech-ltd. -share. Png

क्या है खास जानकारी

मार्च 2024 तक चलने वाली ‘फेम’ पहल की जगह दो साल की ‘पीएम इलेक्ट्रिक ड्राइव रिवोल्यूशन इन इनोवेटिव व्हीकल एन्हांसमेंट’ (PM E-Drive) योजना लेगी। अप्रैल 2015 में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड ऑटोमोबाइल के विकास और उत्पादन में तेजी लाने के लिए फेम पहल की शुरुआत की गई थी। पीएम ई-ड्राइव कार्यक्रम के तहत 14,028 ई-बसें, 3.16 लाख ई-थ्री-व्हीलर और 24.79 लाख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Two-wheeler) को सहायता दी जाएगी। पीएम ई-ड्राइव कार्यक्रम 88,500 चार्जिंग स्टेशनों को भी सहायता देगा। इससे लंबी दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक कारों से जुड़ी समस्याओं को हल करने में मदद मिलेगी। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर, ई-एंबुलेंस, ई-ट्रक और अन्य आने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) को अपनाने के लिए, नया कार्यक्रम 3,679 करोड़ रुपये की सब्सिडी/मांग प्रोत्साहन देता है। राज्य परिवहन कंपनियों और सार्वजनिक परिवहन प्रदाताओं ने परियोजना के तहत 14,028 इलेक्ट्रिक बसों के अधिग्रहण के लिए 4,391 करोड़ रुपये अलग रखे हैं।

कंपनी के स्टॉक में 7% की हुई वृद्धि

ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड के शेयरों में इस साल अब तक 25% और पिछले पांच दिनों में 7% की वृद्धि हुई है। एक साल में, शेयर में 38% की वृद्धि हुई है। पांच साल के भीतर इस शेयर में करीब 800% की बढ़ोतरी हुई है। 2002 से अब तक इस शेयर की कीमत 27 रुपये से बढ़कर आज की कीमत तक पहुंच गई है। अब इसका बाजार पूंजीकरण (Market Capitalization) 13,596.26 करोड़ रुपये है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button