Share Market

Tata Motors Shares: टाटा के इस शेयर में आ सकती है गिरावट, एक्सपर्ट ने दी बेचने की सलाह

Tata Motors Shares: आज, बुधवार, 11 सितंबर को टाटा मोटर्स लिमिटेड के शेयरों पर विचार किया जा रहा है। बुधवार को कंपनी के शेयरों में 6% तक की गिरावट आई, जो इंट्राडे (Intraday) में 975.05 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गई। शेयरों में इस गिरावट का एक महत्वपूर्ण कारण है। दरअसल, वैश्विक ब्रोकरेज कंपनी UBS के अनुसार, ₹825 प्रति शेयर के लक्ष्य मूल्य के साथ टाटा मोटर्स को बेच दिया जाना चाहिए। यह मंगलवार को 1035.45 रुपये के बंद भाव से 20% की संभावित गिरावट का संकेत देता है। आपको बता दें कि टाटा समूह का शेयर पहले ही ₹1179 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से 15% गिर चुका है। 30 जुलाई, 2024 को यह अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंच गया।

Tata-motors-shares. Jpeg

शेयर में गिरावट का कारण

ब्रोकरेज UBS इस शेयर को लेकर झिझक रही है। हालांकि इन वाहनों की मांग में कमी आई है, लेकिन UBS को लगता है कि प्रीमियम डिफेंडर, रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट-JLR मॉडल ने औसत बिक्री मूल्य (ASP) में वृद्धि की है। ऑर्डर बुक अब प्रकोप से पहले की तुलना में कम हो गई है, और रेंज रोवर छूट जल्द ही बढ़ सकती है। एक नोट में, ब्रोकरेज ने मुद्दा उठाया, “क्या निवेशकों को JLR छूट बढ़ने के बारे में चिंतित होना चाहिए?” JLR के प्रीमियम मॉडल की मजबूत बिक्री के कारण टाटा मोटर्स की औसत बिक्री मूल्य में वृद्धि हुई है; हालांकि, मांग में गिरावट के बारे में चिंताएं कंपनी के मार्जिन प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती हैं।

अपने ‘कार उत्सव’ प्रचार के हिस्से के रूप में, निर्माता ने 10 सितंबर को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की पूरी श्रृंखला में प्रमुख मूल्य कटौती शुरू कर दी। अल्पकालिक प्रचार, जो केवल 31 अक्टूबर तक उपलब्ध है, का उद्देश्य भारत में EV पहुंच को बढ़ाना और EV अपनाने को प्रोत्साहित करना है। टाटा मोटर्स ने एक बयान में कहा कि यह कार्रवाई पूरे देश में इलेक्ट्रिक कारों को “मुख्यधारा” बनाने में योगदान देगी।

टाटा मोटर्स के शेयर में आई 10% की कमी

इसके ऐतिहासिक डेटा के अनुसार, पिछले महीने के दौरान फर्म के शेयर की कीमत में 10% की कमी आई है। पिछले साल की तुलना में इस शेयर में 56% की वृद्धि हुई है और अब यह साल दर साल 25% ऊपर है। पांच साल की अवधि में, इस टाटा स्टॉक ने 660% तक रिटर्न दिया है। इसके लिए मूल्य सीमा 52-सप्ताह के निचले स्तर (Lower Levels) पर 608.45 रुपये और 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर (Highest Level) पर 1,179.05 रुपये है। बाजार में फर्म का मूल्य 3,62,981.81 करोड़ रुपये है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button