Share Market

Spicejet Share Price : स्पाइसजेट के शेयरों को लगे पंख, जानें शेयर प्राइस

Spicejet Share Price : शेयर बाजार के शुक्रवार को बंद होने के बाद स्पाइसजेट ने एक अहम बयान दिया। इसका असर अब इसके शेयरों पर दिखने लगा है। आज यानी सोमवार को शुरुआती कारोबार में स्पाइसजेट के शेयर की कीमत में करीब 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। कार्लाइल एविएशन (Carlyle Aviation) के साथ कर्ज पुनर्गठन सौदे और समझौते की घोषणा के बाद स्पाइसजेट के शेयर की कीमत में बढ़ोतरी हुई। सोमवार को बीएसई पर स्पाइसजेट के शेयर की शुरुआत 63.65 रुपये से हुई, जो एक दिन पहले 61.46 रुपये के बंद भाव से 3.56 फीसदी ज्यादा है।

Spicejet-share-price. Jpeg

इसके बाद स्पाइसजेट के शेयर की कीमत करीब 5 फीसदी बढ़कर 64.86 रुपये के इंट्राडे हाई पर पहुंच गई। पिछले एक साल में स्पाइसजेट के शेयर की कीमत में करीब 58 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। स्पाइसजेट ने एक बयान में कहा कि उसने और कार्लाइल एविएशन मैनेजमेंट लिमिटेड (Carlyle Aviation Management Limited) ने स्पाइसजेट के कुछ विमान पट्टे प्रतिबद्धताओं को पुनर्गठित करने के लिए एक टर्म शीट पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसकी कुल लागत $137.68 मिलियन (30 जून, 2024 तक) है।

पिछले कई महीनों से स्पाइसजेट वित्तीय संकट से जूझ रही है। स्पाइसजेट के संस्थापक अजय सिंह पिछले कुछ समय से लगभग 3,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए एक बड़ा हिस्सा बेचने का प्रयास कर रहे हैं। एयरलाइन (Airline) केवल 1,060 करोड़ रुपये ही हासिल कर पाई, जबकि पहले उसने दावा किया था कि वह 64 निवेशकों से लगभग 2,250 करोड़ रुपये मांगेगी। इसका परिणाम यह हुआ कि एक प्रमुख निवेशक ने अपना हाथ खींच लिया।

DGCA ने एक बयान में घोषणा की

हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि स्पाइसजेट अब नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की निगरानी में है। इसका लक्ष्य एयरलाइन के संचालन की विश्वसनीयता और सुरक्षा की गारंटी देना है। इस बीच, बकाया राशि का भुगतान न किए जाने के कारण स्पाइसजेट की उड़ान दुबई एयरपोर्ट पर रोक दी गई है। हाल ही में DGCA ने एक बयान में घोषणा की, “पिछले रिकॉर्ड और अगस्त 2024 में किए गए विशेष ऑडिट को देखते हुए, स्पाइसजेट को एक बार फिर तत्काल प्रभाव से निगरानी में रखा गया है।”

शुद्ध लाभ में 20% की कमी दर्ज की

जून 2024 में समाप्त होने वाली पहली तिमाही के लिए, स्पाइसजेट ने समेकित शुद्ध लाभ में 20% की कमी दर्ज की, जो 158 करोड़ रुपये रहा। पिछले साल इसी अवधि में यह 198 करोड़ रुपये था। समीक्षाधीन अवधि के दौरान परिचालन राजस्व (Operating Revenue) पिछले वर्ष की समान अवधि के 2,003 करोड़ रुपये से 15% घटकर 1,708 करोड़ रुपये रह गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button